Self confidence tips in hindi

8 Best Self Confidence Tips in Hindi-आत्मविश्वास कैसे बढायें

आत्मविश्वास कैसे बढायें-Best Self Confidence Tips in Hindi

आत्म विश्वास क्या है (Self Confidence in Hindi)?

आत्मविश्वास वह रोशनी है, जिसके सहारे अंधेरे में भी मीलों दूर का सफर तय किया जा सकता है. आत्मविश्वास यानि खुद पर भरोसा (Believe in yourself). स्वयं पर भरोसा करके ही इस दुनिया में बहुत से लोग महापुरुष बने हैं और संसार को एक नया रास्ता दिखाया है.

आत्म विश्वास क्यों जरूरी है (Why Self Confidence is required)?

इस गतिशील संसार के किसी भी कार्य को सफलता पूर्वक उसकी परिणति तक पहुँचाने के लिए आत्मविश्वास  यानि Self Confidence सबसे जरूरी योग्यता मानी जाती है.

यदि आप स्वयं पर भरोसा कर सकते हैं तो पूर्णतः विश्वास के साथ कहा जा सकता है कि आप सेल्फ कॉन्फिडेंस से लबरेज़ इंसान हैं, जो दुष्प्कर से दुष्कर कार्य को भी  बड़ी ही आसानी से सफलता पूर्वक अंजाम तक पहुचने का माद्दा रखते हैं.

तो चलिये, आज की पोस्ट –8 Best Self Confidence Tips in Hindi-आत्मविश्वास कैसे बढायें, में हम आठ बेस्ट Self Confidence Tips के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे.

आत्मविश्वास बढ़ाने की बेस्ट टिप्स (How to improve self confidence in Hindi)

स्वयं पर भरोसा करें (Believe in yourself)

खुद का आत्मविश्वास बढाने या अगर आप स्वयं में आत्मविश्वास जगाना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम खुद पर भरोसा करना सीखना होगा. “अगर आप सोचते हैं कि आप किसी भी कार्य को कर सकते हैं तो आप बिलकुल सही हैं और आप सच में ऐसा कर सकते हैं”.

आत्मविश्वास कहीं से बाहर से ग्रहण करने वाली चीज नहीं है, बल्कि यह तो आपके अंदर पहले से ही मौजूद शक्ति को महसूस करने या जगाने वाली बात है. दशरथ मांझी ने खुद पर भरोसा किया और अकेले ही पर्वत का सीना चीर कर उसमें रास्ता बना दिया. इसी तरह आप एक बार खुद पर भरोसा कीजिये, सारी दुनिया आपके महान कार्यों को देख कर दंग रह जायेगी.

खुद को शाबाशी दें (Cheer yourself)

Self Confidence Tips में खुद को शाबाशी देना आपके आत्मविश्वास को कई गुना बढ़ा सकता है. आपने अपने लिए अगर कोई Goal निर्धारित किया और अगर आपने उसे achieve भी कर लिया, तो आपको स्वयं को शाबाशी जरूर देनी चाहिए.  इससे आपका खुद पर भरोसा बढ़ेगा. आपको जब अपने ऊपर विश्वास होने लगेगा तो फिर आप दुनिया के किसी भी Target को achieve कर लेंगे.

ये तरीका आपको बहुत आसान लग सकता है, लेकिन वास्तव में ये बहुत ही असरदार कारगर होता है. हमारा स्वयं को प्रशंसित करना ना केवल हमारे उत्साह को दुगुना कर देता है, अपितु हमारे आत्मविश्वास में भी कई गुना वृद्धि कर देने में उपयोगी साबित होता है.

ये भी पढ़ें : उम्मीद मत छोड़ना तुम

अपनी उपलब्धियों को याद करें (Recall your past achievements)

Self confidence tips in Hindi अर्थात आत्मविश्वास बढ़ाने की तीसरी टिप्स यह है कि Past में आपने जो भी achievements प्राप्त किये हैं, आप उन्हें recall कीजिये. साथ ही ये भी याद कीजिये कि वो achievements पाने के बाद आप कितने खुश हुये थे! अपने past achievement को याद करने से आपको खुद पर गर्व होगा और आपका आत्मविश्वास कई गुना बढ़ जायेगा.

Self Confidence बढ़ाने में ये बहुत ही उपयोगी विचार सिद्ध हो सकता है. अनगिनत संघर्षों एवं अनेकों बाधाओं को पार करने के पश्चात् आपने अतीत में जो भी उपलब्धियाँ प्राप्त की थी, उनका पुनः स्मरण करना आपको एक नयी ऊर्जा और जोश से फिर से लबरेज कर देगा.

how to improve self confidence in hindi
How to improve Self Confidence in Hindi

बड़े लक्ष्य को छोटे हिस्सों में बांट दें (Split big goal into small portion)

आत्मविश्वास बढ़ाने की चौथी टिप्स भी बेहद ही उपयोगी है. अगर आपने अपने लिए बहुत बड़ा goal set कर लिया है, तो हो सकता है कि इससे आपका Self Confidence शुरुआत में ही लड़खड़ा जाए. इसके लिये सबसे best यही रहेगा कि आप एक बड़े goal को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट दें.

For example – आपको अगर कोई book पूरी finish करनी है, तो आपको हर दिन के लिए कुछ chapter कम्पलीट करने का target set करना होगा. अब आप हर दिन के टारगेट को achieve कर लेंगे तो कुछ दिन बाद आपकी book पूरी कंपलीट हो जाएगी. इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बेहद बढ़ जायेगा एवं आप कठिन से कठिन लक्ष्य को भी बड़े ही आत्मविश्वास के साथ अचीव कर पाएंगे.

इसे भी पढ़ें : हम कर्म बंधन से बंधे हैं

अपने पहनावे पर विशेष ध्यान रखें (Specially focus on your appearance)

आत्मविश्वास बढ़ाने की पांचवीं टिप्स –दोस्तों ! हर एक अवसर (Occasion) के लिए एक विशेष पहनावा होता है. आप मौके के अनुसार अपने वस्त्रों का selection कीजिये. आप जब भी किसी से मिलें तो अपने कपड़ों पर विशेष ध्यान दीजिए.

ध्यान देने वाली बात ये है कि सही वस्त्रों के सिलेक्शन से आपमें गज़ब का कॉन्फिडेंस आ जायेगा. अगर आप अपने कपड़ों को लेकर चिंतित हैं या कम्फर्ट फील नहीं कर रहे हैं तो यकीन मानिये आपका सेल्फ कोन्फिडेंस लेवल बहुत लो हो जायेगा. इसलिये किसी भी मौके पर अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए आप सही कपड़ों का चयन जरुर कीजिये.

अपने आदर्श का अनुसरण कीजिये (Follow your ideal personality)

अगर आपमें कॉन्फिडेंस की कमी है तो आपको महापुरुषों की जीवनी जरूर पढ़नी चाहिए. आप जिस किसी को भी अपना आदर्श मानते हैं, उसके जीवन का अनुसरण कीजिये. आप देखिये कि उन महापुरुषों ने किस तरीके से अपने कॉन्फिडेंस के लेवल को develop किया और अपने जीवन में तमाम उपलब्धियां प्राप्त की?

महापुरुषों के जीवन में बहुत कुछ ऐसा विशेष होता है, जिसको अपने जीवन में उतारकर या उनका अनुसरण कर हम सेल्फ कॉन्फिडेंस की दर में अत्यधिक वृद्दि कर सकते हैं. उन्होंने किस तरीके से संघर्ष, कष्ट, अभाव इत्यादि को पार करते हुए अपने जीवन में तमाम उपलब्धियाँ प्राप्त की-ये जान लेने के बाद आपको बहुत कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा, जो आपके आत्मविश्वास को बढाने में यकीनन बेहद मददगार साबित होगा.

ये भी पढ़ें : तुम इसे कर सकते हो

सकरात्मक सोचें (Think Positive)

Self Confidence बढ़ाने में सकारात्मक चिंतन यानि पॉजिटिव थिंकिंग की बहुत ही अहम् भूमिका है. आपको निरंतर स्वयं के बारे में सकारात्मक सोच रखनी है. कभी भूलकर भी स्वयं को हीन भावना से ग्रसित ना होने दें. यद्यपि अनवरत सकारात्मक चिंतन इतना आसान नहीं होता, किन्तु आपकी निरंतर मेहनत इसको भी संभव बना देगी.

आपके मन में खुद के प्रति उठने वाले नकारात्मक विचारों को ये ही सोचकर तिलांजलि दे देनी है कि ये व्यर्थ के विचार हैं और इनसे आपके आत्मविश्वास से अत्यधिक हानि होने वाली है. आप स्वयं के ऊपर पूर्णत विश्वास रखें और अंततः आप पाएंगे कि आपमें गजब का आत्मविश्वास आ गया है.

मोटिवेशन से निरंतर जुड़े रहें (Be in Motivational touch)

Atmavishwas में वृद्धि करने के लिए आप लगातार Motivational चीजों के संपर्क में रहें. आप अच्छा साहित्य पढ़ें, ज्ञानवर्धक और गुणी लोगों से बातचीत कीजिये. कोई भी ऐसी हॉबी डेवेलप कीजिये, जिसको करने से आपको मोटिवेशन मिलता हो और जो आपके कॉन्फिडेंस को बढाती हो.

ये आप एक दिन नही नहीं, बल्कि निरंतर कीजिये. इनको अपनी आदत में शुमार कर लीजिये. कुछ समय पश्चात् आप महसूस करेंगे कि आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस में कई गुना वृद्धि हो चुकी है.

ये भी ध्यान रखें (Keep in Mind)

इन बातों के अलावा कुछ और भी बातों को अपना कर आप अपने कॉन्फिडेंस लेवल को बढ़ा सकते हैं. वो कौन कौनसी बाते हैं जो आपके आत्मविश्वास को कमजोर बना रही हैं? आपको हमेशा ये सोचते रहना है कि और किस तरीके से आप अपनी कमियों को दूर कर सकते हैं?

एक बात आप हमेशा याद रखिये कि ये सब एक दिन में होने वाली चीज नहीं है. आपको अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए लगातार प्रयत्नशील रहना होगा. और फिर एक दिन ऐसा आयेगा, जब आप आत्मविश्वास की सर्वश्रेष्ठ चोटी पर विराजमान होंगे.

दोस्तों ! अगर आप वीडियो देखना भी पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल पर विजिट कीजिये, जिसका नाम है – Helpful Guruji.

तो दोस्तों ! ये थी आज की पोस्ट-आत्मविश्वास कैसे बढायें? 8 Best Self Confidence Tips in Hindi.आज की ये बेस्ट टिप्स और आज की ये पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें अपनी राय या Suggestion जरुर बताइयेगा. और भी ऐसी Best Helpful Tips पाने के लिए आप हमें Subscribe जरुर कीजिये.

2 thoughts on “8 Best Self Confidence Tips in Hindi-आत्मविश्वास कैसे बढायें”

  1. आत्मविश्वास को बढ़ाने को लेकर आपने बहुत अच्छा आर्टिकल शेयर किया है धन्यवाद

    1. कुमार जी, आपकी सकारात्मक टिप्पणी के लिए आपका एक बार फिर से धन्यवाद।🙏

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!