inspiration in hindi

Inspiration in Hindi-पंख मिले हैं तो उड़ान भरो

पंख मिले हैं तो उड़ान भरो-Inspiration in Hindi

जिंदगी में मनोवांछित फल प्राप्त करने के लिए हिम्मत और हौंसला किसी भी इंसान के लिए सबसे जरूरी चीजें होती हैं. लाइफ में हमें सब कुछ यूं ही तो नहीं मिल जाता. सर्वप्रथम स्वयं को कठोर परिश्रम एवं तपस्या की धधकती भट्टी से गुजारना पड़ता है.

फिर हौंसलों के पंखों से बहुत ही ऊंची उड़ान भरनी पड़ती है. तब कहीं जाकर सफलता के सर्वोच्च शिखर पर कोई विराजमान हो पाता है. तो आइये, आज की पोस्ट-पंख मिले हैं तो उड़ान भरो (Inspiration in Hindi) में हम हौंसले के पंख और उनकी उड़ान के बारे में बात करेंगे.

हमें लाइफ में क्या करना चाहिए (Things to do in Life)

परमपिता परमेश्वर ने हम सबको समान 24 घंटे और एक जैसा मनुष्य शरीर दिया है. लेकिन इसके बावजूद एक इंसान तो जीवन की तमाम बुलंदियों तक पहुंच जाता है, जबकि कोई दूसरा इंसान जीवन भर जिंदगी को जैसे-तैसे ढोता ही दिखता है. इसका मूल कारण क्या है?

इसका बहुत ही सीधा सा एवं मूल कारण है-हौंसला और हिम्मत. जिस इंसान को जीवन में कुछ महान् कार्य करना होता है, वो सदैव जोश एवं ऊर्जा से हर पल उत्साहित बना रहता है. वो इस बात को बखूबी जानता है कि उसे कौनसी चीज जीवन में आगे बढ़ायेगी और किस चीज को करने से वह सदैव के लिए जीवन की दौड़ में बहुत पीछे छूट जायेगा.

हम अगर अपने जीवन में कुछ अच्छा और महान करना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत ही हमें अपने दिमाग से करनी होगी. अपनी विचार-प्रकिया को व्यवस्थित करने का कार्य प्रारंभ करना होगा. हमें यह विचार करना होगा कि हम उन समस्त गुणों से परिपूर्ण हैं, जो किसी भी व्यक्ति को विजेता बना सकते हैं.

दुनिया में वही लोग सबसे आगे की पंक्ति में पहुंच पाते हैं, जिनको अपने ऊपर भरोसा होता है, जो अपनी क्षमताओं में पूर्ण विश्वास करते हैं. जिंदगी हमको हर पल एक नया सवाल देती है और जब तक हम उसका जवाब ढूंढते हैं, तब तक हमारी जिंदगी सवाल ही बदल देती है. हम फिर से उसका उत्तर ढूंढने में अपना सारा जीवन खपा देते हैं और यह सिलसिला ताउम्र यूं ही अनवरत चलता रहता है.

इसे भी पढ़ें : आत्मविश्वास कैसे बढायें

जीवन में जीत कैसे हासिल होगी (How to win in Life)

हर एक मनुष्य में वह क्षमता है, जिसके बल पर वह अपनी तकदीर बदल सकता है. वह अपने भाग्य का निर्माण कर सकता है. लेकिन आवश्यकता इस बात की है कि वह अपने हौसलों को, अपने इरादों को हमेशा बुलंद रखे. हमेशा अपने ऊपर यह विश्वास रखे कि वह अपनी संपूर्ण क्षमता के साथ अपनी मंजिल की तरफ बढ़ता चला जाएगा.

परमपिता ने हम सब संतानों को वह योग्यता एवं क्षमता प्रदान की है कि हम अपने जीवन में  जो चाहें, जैसा चाहें प्राप्त कर सकते हैं. जीवन में मनचाहा बदलाव ला सकते हैं. लेकिन उसके लिए आवश्यकता इस बात की है कि हमें इन सबके लिए स्वयं के अंदर एक नई ऊर्जा, नया जोश, नई लगन, नई हिम्मत और दृढ़ संकल्पित हौसलों को पैदा करना होगा.

साथ ही साथ उसे स्वयं की खूबियों को निरंतर बढ़ाते रहने का प्रयास भी करते रहना होगा. किंतु यह सब सुनने में जितना सरल लगता है, उतना आसान भी नहीं होता और ना ही एक दिन में यह कठिन कार्य संभव हो सकता है. इसके लिए हमको सतत अभ्यास और निंरतर अथक प्रयास की आवश्यकता होगी.

अगर आपमें क्षमता या योग्यता है, किंतु आप उसका समुचित इस्तेमाल कर पाने में असक्षम हैं तो यह एक अलग तरह की दुविधा उत्पन्न करता है. जिसके पास आवश्यक योग्यता नहीं हो तो बात समझ में भी आती है. उसमें तो यह सब निरंतर मेहनत और समुचित मार्गदर्शन द्वारा उत्पन्न किया भी जा सकता है. किंतु योग्य होते हुए भी अकर्मण्यता एवं निरूत्साह के कारण कर्म-पथ पर अग्रसर नहीं होना बहुत बड़ा अपराध कहलाता है.

ये भी पढ़ें : तुम इसे कर सकते हो

inspiration in hindi
inspiration in hindi

स्वयं को मजबूत कैसे बनायें (How to Make Yourself Strong)

आलस्य का परित्याग करते हुए एवं बुद्धिमत्ता पूर्वक विचार करते हुए हमें खुद के अंदर गजब का हौंसला एवं हिम्मत पैदा करने की बहुत अधिक आवश्यकता है. हमारे पास सब कुछ है एवं हम हर तरह से योग्य भी हैं, किंतु हम स्वयं की अनंत क्षमताओं के बारे में खुद ही पूर्णरूपेण तरीके से परिचित नहीं हैं.

हमें स्वयं का ये आत्मावलोकन करना होगा कि किन कमियों की वजह से हम औरों से पिछड़ रहे हैं. अगर हमें यह समझ में आ जाता है कि कौन सी चीज हमारे रास्ते में बाधा उत्पन्न कर रही है या हमारा पथ अवरुद्ध कर रही है तो हम उसका निदान अवश्य ही खोज पाएंगे.

और यह हमारे लिए नितांत आवश्यक भी है क्योंकि हमें जिंदगी की जंग हर हाल में जीतनी ही है. हर हाल में बुलंदियों को छूना ही है. चाहे कुछ भी हो जाए, हमें दुनिया की दौड़ में प्रथम स्थान पर आना ही है. और यह सब करने के लिए हमको स्वयं पर दृढ़ आत्मविश्वास रखना होगा. खुद की ताकत पर यकीन करना होगा कि हम ऐसा जरूर कर सकते हैं. हमारे अंदर वह जुनून है, वह जज्बा है, वह हिम्मत है, वह ताकत है, जिसके दम पर हम अपने जीवन को मनचाहा आकार प्रदान कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : उम्मीद मत छोड़ना तुम

तो उठो, देर किस बात की है? क्या सोच रहे हो? कौन सी चीज ने तुम्हें रोक रखा है? अपने बाजुओं की ताकत पर भरोसा करो. अपनी दिमागी क्षमताओं पर यकीन करो. अपने आप को यह भरोसा दिलाओ कि ना केवल आप सर्वथा योग्य हैं, बल्कि आपको यह मनुष्य जीवन भी इसी कारणवश प्राप्त हुआ है कि आप नया सृजन कर सकें, श्रेष्ठता की नई परिभाषा लिख सकें, अपना नाम इतिहास के पन्नों में स्वर्णाक्षरों में अंकित करा सकें.

आप दिखा दीजिए इस संसार को कि यदि कोई इंसान हौंसलों के पंखों से उड़ान भरता है तो वह गगन की असीमित ऊंचाइयों को कैसे और किस प्रकार से छू सकता है. यकीन मानिये, अगर आपने ये कर दिखाया तो आपके हौंसलों की उड़ान आने वाली पीढ़ियों को सदियों तक राह दिखाती रहेगी.

दोस्तों ! अगर आप वीडियो देखना भी पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल पर विजिट कीजिये, जिसका नाम है Helpful Guruji.

तो दोस्तों ! ये थी आज की पोस्ट-पंख मिले हैं तो उड़ान भरो (Inspiration in Hindi).आज की ये पोस्टआपको कैसी लगी, हमें अपनी राय या Suggestion जरुर बताइयेगा. और भी ऐसे बेहतरीन लेख पाने के लिए आप हमें Subscribe जरुर कीजिये.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!