What is Life in Hindi

What is Life in Hindi-वास्तव में जीवन क्या है

वास्तव में जीवन क्या है-What is Life in Hindi?

वास्तव में देखा जाये तो हमारी लाइफ एक खेल का मैदान है, जिसमें हम हर रोज एक नया खेल खेलते हैं. उस खेल में कभी हमारी हार हो जाती है तो कभी हम जीत भी जाते हैं. यह हार और जीत तमाम उम्र चलती रहती है.

मगर हमें खेल में अंत तक रुकना नहीं है और ना ही थकना है. हमें स्वयं को निरंतर ये मोटिवेट करते रहना है कि हम ये बाजी हर हाल में जरूर जीतेंगे. अगर हम अपने मन में यह भावना ले आते हैं कि यह जीवन हमें एक बेहतरीन खेल के मैदान के रूप में मिला है तो हम कभी भी जीवन रूपी खेल के मैदान में हार नहीं सकते. हमेशा हमारी जीत होगी और हम हमारी लाइफ को उसकी संपूर्णता के साथ आनंद पूर्वक जी सकेंगे.

जीवन का दर्शन क्या है-Philosophy of Life in Hindi

ये हमारी लाइफ ईश्वर का सबसे बेहतरीन उपहार है और उपहार को सदैव संभाल कर ही रखा जाता है. हमारा जीवन ना केवल हमारे लिए ही बहुत महत्वपूर्ण है, अपितु हमारे राष्ट्र, समाज और हमारे शुभचिंतकों के लिए भी बेहद मायने रखता है. अतः जीवन को समग्रता में जीना ही हमारा अंतिम लक्ष्य होना चाहिए.

जीवन में सदैव एवं हर पल नित नये उतार-चढ़ाव आते ही रहे हैं और भविष्य में भी आते ही रहेंगे. किंतु इन समान-असमान परिस्थितियों में भी हमें अपनी लाइफ को जिंदा दिल और चलायमान बनाये रखने की बहुत ही बड़ी आवश्यकता होती है.

जीवन का सही अर्थ क्या है-Meaning of Life in Hindi

जीवन में पल में हमसे हमारे चाहने वाले बिछुड़ जाते हैं तो अगले ही पल नये रिश्तों का हमारे जीवन में आगमन भी हो जाता है. यही इस लाइफ की खूबसूरती भी है. जीवन को इसी खूबसूरत तरीके से जीने की कला हम सबको आनी ही चाहिए.

किसी की लाइफ बेहद सादगी पूर्ण हो सकती है तो किसी का जीवन अत्यंत विलासिता पूर्ण भी हो सकता है. मगर सच यही है कि जीवन का आनंद सही मायने में वही उठा सकता है, जिसको हर परिस्थिति में जीना आता हो.

ये भी पढ़ें : ऐसे बदलें बुरी आदतों को

जीवन के बारे में जानें-About Life in Hindi

चाहे ना चाहे, हमारी लाइफ में बहुत बार ऐसा घटित हो जाता है कि हमें अपनी जिंदगी बेमानी लगने लगती है. हमें लगने लगता है कि अब इस जीवन में कुछ भी बाकी नहीं रहा. मगर यह अंतिम रूप से सत्य बात नहीं है, क्योंकि जीवन बिल्कुल वैसा ही होता है, जैसा हम उसे जीना चाहते हैं.

अगर हम लाइफ को सकारात्मक नजरिए से देखते हैं तो हमारी लाइफ पूरी तरीके से सकारात्मक हो जाती है. वहीं दूसरी ओर अगर हम अपने जीवन में नकारात्मक चिंतन करते रहते हैं तो हमारा जीवन वास्तव में नकारात्मक घटनाओं का एक चलचित्र बनकर रह जाता है. अब यह हमारे ऊपर है कि हम जीवन को वास्तविकता में कितना और कैसे स्वीकार करते हैं?

meaning of life in hindi
Meaning of Life in Hindi

जीवन की सार्थकता क्या है-Life in Hindi Meaning

जब कभी जीवन रुपी रास्ता हमें लम्बा लगने लगता है तो हमें मार्ग में क्षणिक रुक कर  विश्राम ले लेना होता है. फिर पुनः तरोताजा होकर हमें अपनी मंजिल की तरफ फिर से चल देना होता है. यही तो जीवन है .

अगर जीवन में जरा भी संघर्ष नहीं हो तो जीवन जीने का आनंद भी चला जाता है. मुश्किलों और संघर्षों से जीवन को विपरीत परिस्थितियों भी में पलने-बढ़ने एवं फलने-फूलने का भरपूर अवसर मिलता है.

इसी अवसर को हम अपनी लाइफ में बेहतर ढंग से प्रयोग कर सकते हैं. बस जरूरत इस बात की है कि हम अपनी लाइफ में अच्छा सोचें, अच्छा महसूस करें. निरंतर यह विचार हमारे मन और मष्तिष्क में चलायमान रहे कि लाइफ में जो कुछ कमियां हैं, उनको दूर कैसे किया जाये? बस इतना ही कर लेने मात्र से हमारी लाइफ बहुत ही बेहतर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें : तुम इसे कर सकते हो

वास्तव में जीवन क्या है-What is Life in Hindi

अगर आपने अपने मन में यह ठान लिया कि चाहे कोई भी परिस्थिति हो मैं अपनी लाइफ को किसी भी हाल में डगमगाने नहीं होने दूंगा या परिस्थितियों को स्वयं पर हावी नहीं होने दूंगा.  तो हमारे जीने का अंदाज़ ही बहुत हद तक परिवर्तित हो जायेगा.

क्योंकि हमारे जीवन में जो कुछ घटित होता है, वह हमारी मानसिक सोच का ही परिणाम होता है. अगर हम अपनी सोच में थोड़ा सा भी सकारात्मक बदलाव ले आते हैं तो हमारा जीवन ठीक वैसा ही हो जाता है जैसा हम इसे जीना चाहते हैं.

जीवन की कड़वी सच्चाई-Life Meaning in Hindi

जीवन में हर किसी को सब कुछ कहां मिल पाता है? कभी कोई चीज प्राप्त हो जाती है तो कभी कोई चीज कम भी पड़ जाती है. यही लाइफ है. इस लाइफ में हमें अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के दौरान इतना भी परेशान नहीं हो जाना चाहिए कि हम लाइफ जीना ही भूल जायें.

इस जीवन में भागदौड़ एवं आपाधापी हमेशा चलती ही रहेगी. इस अनवरत और व्यर्थ की  भागदौड़ के बीच थोड़ी देर रुक कर हमें यह सोचना होगा कि हमारे जीवन का वास्तविक उद्देश्य क्या है ?

अगर हमें हमारे जीवन का उद्देश्य पता चल जाता है तो हमें जीवन जीने का एक मकसद मिल जाता है. फिर हम उस मकसद को पूरा करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं रखते. जीवन में कोई ना कोई मकसद जरूर होना चाहिए क्योंकि बिना उद्देश्य या लक्ष्य विहीन जीवन किसी काम का नहीं होता. उस लाइफ का कोई मतलब ही नहीं होता जिसका कोई लक्ष्य नहीं होता.

इसे भी पढ़ें : हम कर्म बंधन से बंधे हैं

जीवन का यथार्थ-Life Hindi mein

आपके रास्ते में बार-बार रुकावटें और बाधा आती रहेंगी, लेकिन आपको रास्ते की सभी रुकावट और अडचनों को अपनी मेहनत और लगन से दूर हटाते रहना है. जिस प्रकार बहता हुआ पानी कठोर से कठोर चट्टानों को काटकर भी अपना रास्ता बना लेता है, ठीक उसी प्रकार आपको भी तमाम बाधाओं को एवं विपरीत परिस्थितियों को हराते हुए अंततः विजयश्री हासिल करनी ही है.

आपकी लाइफ में ठीक वैसा ही होगा, जैसा आप सोचेंगे. यह सब सोच का ही तो खेल है. अगर आप अपने बारे में अच्छा सोचेंगे तो दुनिया के दूसरे लोग भी आपके बारे में बेहतर सोचेंगे. लेकिन अगर आप अपने आप को हीन भावना से ग्रसित समझेंगे या खुद को तुच्छ प्राणी समझेंगे तो दुनिया में कोई भी आपको कभी भी बेहतर बिलकुल भी नहीं समझेगा.

वास्तव में जीवन क्या है-What is Life in Hindi

आप स्वयं अपनी लाइफ और भाग्य के निर्माणकार हैं. आपकी लाइफ कैसी हो, इसके बारे में आप से बेहतर और कोई नहीं जानता. जब आप अपने जीवन के बारे में बार-बार यह चिंतन करते हैं कि इसे और बेहतर कैसे बनाया जा सकता है तो आप एक सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहे होते हैं.

उस क्षण आपको लगता है कि हमारे जीवन में जो कुछ है, वह और भी अच्छा हो सकता है. बस शर्त इतनी सी है कि हम अपने आप को अपने जीवन को कभी भी एक जगह ठहरने नहीं दें क्योंकि ठहर जाने से निर्मल जल भी तो गंदा हो जाता है और उस में दुर्गंध पैदा हो जाती है. यही बात हमारी लाइफ में भी लागू होती है. जहां हम ठहर जाते हैं, वही हमारा शारीरिक और बौद्धिक विकास भीअवरूद्ध हो जाता है.

इसलिए हम अपनी लाइफ को सर्वश्रेष्ठ बनाने की मंशा या सदिच्छा रखते हैं तो हमें कभी भी रुकना नहीं, थकना नहीं और ना ही कभी अपने आप को डिमोटिवेटेड होने देना है. क्योंकि लाइफ एक बार ही मिलती है, ये बार-बार नहीं मिलती. और जो चीज एक बार मिलती है, उस चीज को बहुत ही संभाल कर और संजोकर रखा जाता है.

इसलिए आपको अपने जीवन को इस कदर संवार और सजा कर रखना है कि ना केवल आप अपनी लाइफ पर गर्व कर सकें बल्कि आपके तमाम चाहने वाले, यह समाज और यह राष्ट्र आप पर गर्व कर सकें. इन सबके लिए आपकी कोई उपयोगिता हो और यह उपयोगिता तभी आएगी जब आप जीवन को उसकी संपूर्णता में संपूर्णानंद के साथ जीयेंगे.

दोस्तों ! अगर आप वीडियो देखना भी पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल पर विजिट कीजिये, जिसका नाम है – Helpful Guruji.

तो दोस्तों ! ये थी आज की पोस्ट-वास्तव में जीवन क्या है-What is Life in Hindi? आज की ये पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें अपनी राय या Suggestion जरुर बताइयेगा. और भी ऐसे बेहतरीन लेख पाने के लिए आप हमें Subscribe जरुर कीजिये.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!